RBSE 12th Result 2024 : राजस्थान बोर्ड 12वीं रिजल्ट Result Check Kare

Rajasthan Board रिजल्ट 2024 को लेकर बड़ा Update  सामने आया है. Rajasthan माध्यमिक शिक्षा board 12वीं साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स का Result एक साथ  यानी 20 मई, 2024 को परीक्षा खत्म होने के 45 दिन बाद जारी किया जाएगा. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सभागार में दोपहर 12.15 बजे  Rajasthan Board 12वीं रिजल्ट 2024 जारी किया जाएगा. बोर्ड प्रशासन ने रिजल्ट जारी करने की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं.

Rajasthan Board इस साल पहली बार 12वीं आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट एक साथ जारी करने वाला है. साल 2023 में Rajasthan Board 12वीं साइंस रिजल्ट 97.39%, कॉमर्स का 98.01% और आर्ट्स का 92.35% रहा था. माना जा रहा है कि इस साल रिजल्ट बेहतर होगा. Rajasthan Board 10वीं रिजल्ट 2024 अगले हफ्ते जारी किया जा सकता है. कल ही वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा परिणाम भी जारी किया जाएगा. इसके लिए 3671 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया था.

रिजल्ट आने के दौरान अधिक संख्या हो जाने के कारण कोई भी परिणाम आसनी से नहीं देख सकते या फिर उन्हें सही साईट का लिंक नहीं मिलता है इसलिये हमने नीचे रिजल्ट कैसे देखें के बारे में पूरी जानकारी दी है और साथ ही कैसे देख के बारे में बताया है साथ ही आप ऑफिसियल साईट पर जाके रिजल्ट परिणाम देख सकते है अगर आपको किसी भी परकार की समस्या है तो आप नीचे कम्ममेंट कर सकते है।

Rajasthan Board रिजल्ट 2024

राजस्थान बोर्ड 12वीं रिजल्ट

How to find Rajasthan board  12th Result  | राजस्थान बोर्ड 12वीं रिजल्ट कैसे चेक करें?

 

1- राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स रिजल्ट 2024 चेक करने के लिए आरबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट rajresults.nic.in या rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं.

2- वेबसाइट के होमपेज पर आरबीएसई 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2024 के डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें (रिजल्ट जारी होने के बाद ही लिंक एक्टिव किया जाएगा).

3- आपको नए टैब पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा. वहां रोल नंबर, रोल कोड, डीओबी जैसी लॉगिन डिटेल्स एंटर करें.

4- फिर ‘सबमिट’ पर क्लिक करें. आरबीएसई बोर्ड परिणाम 2024 स्क्रीन पर डिसप्ले हो जाएगा.
उसे डाउनलोड करके अच्छी तरह से चेक कर लें. फिर फ्यूचर रेफरेंस के लिए आरबीएसई रिजल्ट 2024 का प्रिंटआउट भी निकाल लें.  

 

परिणाम जारी हो जाने के बाद कही सारी लोग ख़ुशी  मनायेंगे लेकिन कुछ स्टूडेंट जो असफल होंगे उन्हें निराश  होने की आवशयक्र नहीं है। वो इस एक परिणाम से अपनी जीवन को नहीं आक सकते।   या फिर आप फिर से एक और प्रयास कर सकते है। या फिर जीवन में कुछ और बेहतर कर सकते है।

इस पोस्ट में आपने जाना 12th बोर्ड रिजल्ट और किस तरह से आप परिणाम को देख सकते है इसमें परिणाम देखने का पूरा प्रोसेस दिया गया है। उमीद करते है इस पोस्ट ने आपकी सहायता की होगी अगर इस पोस्ट आपको हेल्प हुई है तो इस पोस्ट आगे भी शेयर करे और जिनका परिणाम आने वाला है आप उन्हें ये पोस्ट भेज सकते है । ताकि वे भी आसानी से result check kare सकते है  ।

Back to top button